 LibreOffice Impress में एक प्रस्तुती डॉक्यूमेंट बनाना और बुन्यादी फॉर्मेटिंग के इस spoken tutorial में आपका स्वागत है।
 इस tutorial में हम Impress window के भागों के बारे में सीखेंगे और कैसे slide insert करें और copy करें, font तथा font को format करना सीखेंगे।
 यहां हम अपने operating system के रूप में JNU Linux और Libre Office version 3.3.4 का उपयोग कर रहे हैं।
 चलिए अपनी प्रस्तुती sample impress open करते हैं जिसे पिछले tutorial में बनाया था।
 चलिए देखते हैं कि screen पर क्या-क्या है।
 मध्य में हम खाली जगा देखते हैं जो की workspace है जहां हम काम करेंगे
 मध्य में हम खाली जगा देखते हैं, जो की workspace है, जहां हम काम करेंगे, जैसे कि आप देख सकते हैं, workspace में 5 tabs हैं, जिने view buttons कहते हैं, फिलहाल normal tab चुनित है, यह मुख्य view है, अलग-अलग slide बनाने के लिए, outline view, प्रत्यक slide के outline format में, विशय शीरशक, bulleted और कमांकिन सूचिय
 handout के रूप में print करने के सुविधा देता है यहां हमें एक पेज़ पर कितने slide
 print करने हैं का चुनाव कर सकते हैं slide sorter view slides की
 thumbnail पताता है अब फिर से normal view बटन पर click करते हैं screen की
 बाई और आप slides pain देखते हैं यह प्रस्तुती में slides के
 thumbnail समिलित करता है दाने तरफ task pain है जिसमें अनुभाग
 है layout section में पहले से कुछ sample layouts मौजूद हैं हम उनका
 उपयोग ऐसे ही कर सकते हैं या आवशकता नुसार कुछ बदलाव करके
 उपयोग कर सकते हैं जैसे जैसे हम इन tutorials में आगे बढ़ेंगे इन
 sections को विस्तार में देखेंगे चलिए अब सीखते हैं कि कैसे slide को
 insert करें यानी जोड़े slides pane में दूसरी slide पर क्लिक करके उसे
 चुनें अब insert और slide पर क्लिक करें हम देखते हैं कि दूसरी
 slide के बाद एक नई खाली slide जुड गई है slide पर
 शीर्षक लिखने के लिए text बार में click to add title पर
 क्लिक करें अब short term strategy टाइप करें और text box के
 बाहर क्लिक करें आता शीर्षक इस तरह से जोड सकते हैं यहां
 दो तरीके हैं जिससे हम slide की पतिली भी बना सकते हैं
 पहले तरीके को देखते हैं insert पर क्लिक करें और फिर
 duplicate slide पर क्लिक करें हम देख सकते हैं कि एक नई
 duplicate slide हमारी पहली बनाएगे slide के बाद जोडी गई है
 या तो workspace pane में जाकर slide sorter क्लिक करके slide sorter view पर जाएं
 अब सात्वी slide को copy करें slide पर right click करें और context menu से copy चुनें
 आखरी slide पर right click करें paste पर click करें after चुनें और ok क्लिक करें
 presentation के अंत में आपने slide की एक copy बना ली है
 चलिए अब fonts और fonts को format करने के कुछ तरीके देखते हैं
 long term goal नमक slide पर double click करके उसे चुनते हैं
 body text box पर click करें और पूरे text को चुनें
 अब इसे delete करें
 अब निमन type करें
 reduce cost, reduce dependence on few vendors, develop customized applications
 Libre office writer, documents में font का प्रकार और font size को जिस प्रकार बदला था यहां भी वैसे ही कर सकते हैं
 text की एक line चुने, text format toolbar में font type को albany से area black में बदलें
 और font size को 32 से 40 में बदलें
 text box से बाहर कहीं भी क्लिक करें
 ध्यांदे की font बदल गई है
 हम main menu से format पर click करके और फिक character option पर click करके भी font को बदल सकते हैं
 यह एक dialogue box खोलेगा जिसमें हम अपनी आविशक तरमसार font style और size set कर सकते हैं
 इस dialogue box को बंद करते हैं
 font का color बदलने के लिए हम development up to present नामक slide को चुनते हैं
 body text box पर click करते हैं और फिस सारे text को चुनते हैं
 font color icon के पास में down arrow पर click करें
 और जो चाहिए वो color चुने
 text box के बाहर कहीं भी click करें
 color में हुए बदलाव को देखें
 liberal office documents में जिस प्रकार से bold, italic और underline जैसे formatting की थी
 यहां भी उसी प्रकार से कर सकते हैं
 recommendations नामक slide को चुने
 body text box पर click करें
 और text की एक line चुने
 अब
